OTT ने इन कलाकारों को दिलाई पहचान.. अब न रहा खांस का रुतबा और 300 करोड़ का टारगेट

वेब सीरीज से चमकी इन एक्टर्स की किस्मत

कोरोना के दस्तक देने के बाद से व्यापार से लेकर फिल्म इंडस्ट्री तक पर गहरा असर पड़ा है. लेकिन इस बीच लॉक डाउन की वजह से लोग घर पर बंद रहे और उनको मनोरंजन के लिए एक नया प्लटफॉर्म मिल गया. जी हां हम बात कर रहे हैं OTT की जिसपर पिछले 2 सालों में कई वेब सीरीज रिलीज हुई. इन सीरीज ने जहां दर्शकों को सिनेमा घर बंद रहने की कमी न खलने दी. तो दूसरी तरफ कई कलाकारों और एक्टर्स को रातों रात स्टार बनने के सुनहरा मौका दिया। जो कलाकार (Actors Who shine Through OTT Platform) बॉलीवुड की बड़ी फिल्मों में काम की तलाश में बैठे रहते हैं थे वह आज हर व्यक्ति के बीच छा गए हैं.

गौरतलब है कि, OTT प्लेटफॉर्म में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, डिज्नी प्लस हॉटस्टार, ZEE5, सोनी लिव, वूट और MX प्लेयर जैसे अन्य प्लेटफॉर्म्स की बढ़ती लोकप्रियता ने कलाकारों के सपनों में पंख लगा दिए हैं. साथ ही उन्हें रातों रात एक बड़ा स्टार भी बना दिया।

वेब सीरीज से चमकी इन एक्टर्स की किस्मत
Image Credit: Google

इनमे कई चर्चित एक्टर्स भी हैं जिन्हे रुपहले पर्दे पर उस हिसाब की सफलता नहीं मिली थी. लेकिन आज ओटीटी की वजह से लोग खांस का जलवा भूल गए. साथ ही 300 करोड़ वाली जो एक हिट का पैमाना सेट हो गया था वह भी लगभग खत्म हो गया है. तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ कलाकारों (OTT Stars) के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी एक या दो वेब सीरीज से हर किसी के दिल में बस गए.

प्रतिक गांधी

इस लिस्ट में सबसे पहले एक ही स्टार का नाम आता है. वह कोई और नहीं s’cam 1992 नामक वेब सीरीज में नजर आये गुजराती अभिनेता हैं. जी हां प्रतीक (OTT Star Pratik Gandhi) कई सालों से गुजरती सिनेमा और थियेटर कर रहे हैं. लेकिन एक साल पहले तक उनको कोई नहीं जानता था. आम जनता और सीने प्रेमी अब उनको न सिर्फ जान रहे हैं बल्कि उनके अपकमिंग अन्य प्रोजेक्ट का बेसब्री से इन्तजार कर रहे हैं.

Pratik Gandhi OTT Star

सोनी लिव पर प्रीमियर हुई यह वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म की अब तक की सबसे पॉपुलर सीरीज में से एक बन गई है. यही नहीं इसको देश के साथ ही विदेश में भी ख़ासा पंसद किया गया. तो इस सीरीज ने प्रतिक गांधी को एक बड़ा स्टार बना दिया है. अब वह बॉलीवुड इंडस्ट्री के कई बड़े निर्देशक और निर्माता की नजर में हैं और वह प्रतिक को लेकर फ़िल्में बनाना चाह रहे हैं. सीरीज में निभाया गया उनका किरदार एक लोगों के दिलों में घर कर गया और हर कोई अब उनका दीवाना बन चुका है.

जयदीप अहलावत

इस लिस्ट में हम दूसरे नंबर पर जिनकी बात करेंगे वह भी काफी समय से इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं. जी हां जयदीप अहलावत बॉलीवुड में पिछले 12 सालों से काम कर रहे हैं. लेकिन उनको असली पहचान अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई ‘पाताल लोक’ के जरिए मिली.

Jaideep ahlawat OTT Star

इस वेब सीरीज़ को बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने प्रोड्यूस किया है. इसमें क्रा’इम, ड्रामा और रोमांस के बीच जयदीप अहलावत के किरदार ‘हाथीराम’ ने ऐसा तड़का लगाया, जिसने हर किसी का दिल जीत लिया है. जयदीप इससे पहले आलिया भट्ट की फिल्म ‘राजी’ में भी एक अफसर की भूमिका में नजर आ चुके हैं. यह फिल्म भी जबरदस्त हि’ट हुई लेकिन जयदीप को उतनी बड़ी पहचान नहीं मिली।

इसके साथ ही उन्होंने रॉकस्टार, रईस, गैं’ग ऑफ वासेपुर, कमांडो जैसी फिल्मों में काम किया था. अभी तक उनको विलेन या फिर साइड किक के रोल ही मिल रहे थे.

दिव्येंदु

अमेजन प्रेम की सबसे पॉपुलर वेब सीरीज में से एक ‘मिर्जापुर’ में मुन्ना भैया का किरदार निभाने वाले अभिनेता दियेंदु भी रातों रात स्टार बन गए हैं. इस सीरीज ने उनको देश के कोने कोने तक लोप्रिय कलाकार और स्टार की तरह पहचान दिला दी है.

OTT stars Munna bhaiya or Guddu pandit
Image Credit: Google

इससे पहले वह भी कई फिल्मों में नजर आ चुके थे. लेकिन अब वह एक बड़े स्टार और कलाकार के रूप में पहचाने जाने लगे हैं. इसी सीरीज से अभिनेता ‘अली फजल’ यानी गुड्डू भैया को भी शानदार लोकप्रियता हासिल हुई. हालांकि वह इससे पहले ‘फुकरे’ फिल्म की वजह से भी काफी सुर्ख़ियों में आये थे.

विजय वर्मा

अमेजन की वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ ने वैसे तो कई अन्य कलाकारों को भी जबरदस्त लोक्रप्रियता दिला दी है. लेकिन अगर ‘विजय वर्मा’ की बात न की जाये तो न इंसाफ़ी सी हो जायेगी।

chote tyagi OTT star

जी हां मिर्जापुर 2 में छोटे और बड़े त्यागी के किरदार में नजर आने वाले ‘विजय वर्मा;’ को भी इस सीरीज और OTT के जरिये ही बड़ी पहचान मिली है. इससे पहले लोग उनको जानते भी नहीं थे.

अभिलाष थपलियाल और नवीन कस्तूरिया

जी हां इस लिस्ट में टीवीएफ की ‘ऐस्पायरेंट्स’ वेब सीरीज के कलाकारों का नाम न लेना भी गलत होगा। अप्रेल 2021 में प्रीमियर हुई इस सीरीज ने भी लोगों को काफी आकर्षित किया है. आईएस की तैयारी करने आये स्टूडेंट्स की लाइफ पर आधारित यह सीरीज काफी लोक्रपिय हुई और इनके किरदार भी.

अभिलाष थपलियाल और नवीन कस्तूरिया
Image Credit: Google

इसमें अभिलाष थापलियाल और नवीन कस्तूरिया सबसे अधिक पॉपुलर हुए. बता दें कि, यह दोनों ही कलाकार काफी समय से एक्टिंग की दुनिया में हैं. साथ ही थियेटर भी करते हैं. लेकिन इन दोनों को भी वेब सीरीज के जरिये ही बड़ी पहचान और दर्शकों के दिलों में घर करने का मौका मिला।

मनोज बाजपेयी, पंकज त्रिपाठी

हालांकि मनोज बाजपेयी एक चर्चित अभिनेता हैं. लेकिन कुछ फिल्मों को छोड़ दें तो मनोजन को उतनी बड़ी सफलता और स्टारडम हासिल नहीं हो सका था. फिल्म ‘गैं’गस ऑफ़ वासेपुर’ से ही उन्हें शानदार लोक्रप्रियता मिली थी उसके बाद कई फ़िल्में आई लेकिन वो स्टारडम हासिल नहीं हुआ.

लेकिन साल 2019 सितंबर में अमेजन पर प्रीमियर हुई सीरीज ‘द फेमली मैन’ ने उन्हें जो पॉपुलरटी, स्टारडम और बड़ा और मेन लीड स्टार बनने का मौका दिया उसे भुला नहीं जा सकता। इस सीरीज के जरिये मनोज न सिर्फ ओटीटी बल्कि फिल्मों में भी हि’ट की गारंटी बन चुके हैं.

OTT Stars of All TIme

इसी तरह से पंकज त्रिपाठी भी हैं जिन्हे मिर्जापुर के बाद से एक मेन लीड रोल में भी का’स्ट किया जाने लगा है. भले ही वह पहले भी लगभग हर फिल्म में नजर आते रहे हैं. लेकिन बड़ा स्टारडम उनको इसी सीरीज ने दिलाया है. यह बात खुद भी यह दोनों स्टार्स मानते हैं और कई इंटरव्यू में भी यह स्वीकार चुके हैं.