T Series की हनुमान चालीसा ने बनाया रिकॉर्ड, दुनिया भर में 200 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा Video

T Series की हनुमान चालीसा ने बनाया रिकॉर्ड

प्रभु श्री राम के भक्त और संकटमोचन हनुमान जी के भक्त दुनिया भर में मौजूद हैं. उनकी पूजा अर्चना करने वाले और उनको मानने वालों की संख्या का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, यूट्यूब पर हनुमान चालीसा को 200 करोड़ से भी अधिक लोगों ने देखा और सुना है. जाहिर है यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो टीवी से भी बड़ा और व्यापक है. इसकी रीच दुनिया भर में है और कोई भी किसी भी कोने में बैठकर कोई सा वीडियो देख सकता है. इस कड़ी में यूटयूब की दुनिया में हनुमान चालीसा के वीडियो ने बड़ा रिकॉर्ड बनाया है.

जी हां टी-सीरीज के इस वीडियो को YouTube पर 2 बिलियन यानी 200 करोड़ से अधिक व्यूज मिल चुके हैं. इसके साथ ही यह भारत का पहला YouTube वीडियो है जिसने 200 करोड़ के आकंड़े को छुआ और पार किया है.

T Series की हनुमान चालीसा ने बनाया रिकॉर्ड

बता दें की इससे पहले भारत का कोई वीडियो इस आंकड़े को नहीं छू सका है. दिलचस्प बात यह है कि, भारत की आबादी डेढ़ अरब बताई जाती है और इससे भी ज्यादा इस वीडियो को लोगों ने देखा और सुना है. बजरंग बलि की भक्ति लोगों के कण कण में बसी हुई है और लोग टी सीरीज के इस वीडियो को इतना पसंद कर रहे हैं कि, आज इसने इतिहास ही रच दिया।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, आज टी-सीरीज की कमाई का बड़ा जरिए उसके YouTube वीडियो हैं. टी-सीरीज के मुख्य YouTube चैनल और सहायक-चैनलों के प्लेटफॉर्म पर 100 करोड़ व्यूज हैं.

YouTube इंडिया 2019 की व्यूअरशिप रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष 10 गीतों में से 6 टी-सीरीज के हैं, और शीर्ष 100 गीतों में से 49 टी-सीरीज के हैं. हनुमान चालीसा के जिस वीडियो ने 200 करोड़ व्यूज का आंकड़ा पार किया है, उसे हरिहरन ने गाया है, लेकिन वीडियो में गुलशन कुमार नजर आते हैं. इस उपलब्धि के बाद टी-सीरीज के विनोद भानुशाली ने खुशी जाहिर की और कहा कि गुलशनजी का दुनिया में अपनी पहचान बनाने का सपना पूरा हो रहा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, टी-सीरीज की इस हनुमान चालीसा ने 28 मई 2020 को 100 करोड़ व्यूज का रिकॉर्ड बनाया था. तब भी यह सबसे ज्यादा देखा गया वीडियो था. यानी कोरोना का’ल में इसके व्यूज तेजी से बढ़े.

T Series की हनुमान चालीसा ने बनाया रिकॉर्ड

वीडियो को यू-ट्यूब पर साल 2011 में यानी 9 साल पहले अपलोड किया गया था. 100 करोड़ पार करने के बाद गुलशन कुमार बेटे भूषण कुमार ने कहा था, पापा, आपकी दुआएं हमेशा हमारे साथ रहें और ऐसे ही हमें और भी मुकाम हासिल करने में मदद करे.’ इस वीडियो को रोजाना लाखों बार देखा जाता है. गाना हिंदू परिवारों में बड़ी आस्था के साथ सुना जाता है.

वहीं बात करें अन्य सबसे अधिक देखे जाने वाले वीडियो की तो उसमे दूसरे नंबर पर मन्नत नूरी का गाना लौंग लाची है जिसको 1.34 बिलियन से अधिक व्यूज मिले हुए हैं. वहीं तीसरे नंबर पर पंजाबी सिंगर Jass Manak का गाना ‘लहंगा’ है जिसको 1.33 बिलियन से अधिक व्यूज हसिल हैं.

भारत के 5 सबसे अधिक देखे जाने वाले यूट्यूब वीडियो

तो चौथे नंबर पर आता है ध्वनि भानुशाली का ‘वास्ते’. इस वीडियो को भी 1.27 बिलियन से अधिक बार देखा गया है. पांचवे नंबर पर आता है मारी 2 का राउडी बेबी, जिसे 1.25 बिलियन से अधिक बार देखा गया है.