OMG: शाहरुख़ की Zero से भी बु’री साबित हुई रणवीर की 83! बजट निकालने के भी पड़ गए लाले..

फ्लॉप हुई रणवीर की फिल्म 83

साल 2021 फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक बार फिर से खराब साबित हुआ है. इस साल गिनती की कुछ बड़ी फ़िल्में रिलीज हुई लेकिन उनको बॉक्स ऑफिस पर काफी संघर्ष करना पड़ गया. एक तरफ जहां बड़े बजट वाली अक्षय स्टारर फिल्म सूर्यवंशी कुछ खास कमाल नहीं कर पाई.

तो उधर बड़े बजट और एक साथ कई हीरो को साथ लाकर बनाई गई फिल्म ’83’ भी फ्लॉप साबित होती नजर आ रही है. फिल्म की कहानी के लिहाज से तो इसको काफी पसंद किया गया.

फ्लॉप हुई रणवीर की फिल्म 83

फिल्म क्रिटिक से लेकर दर्शकों ने भी पहले वर्ल्ड कप की जीत को बड़े पर्दे पर देखकर वो खुशी का पल महसूस किया. लेकिन बात करें फिल्म के कलेक्शन की तो वह सफल नहीं हो सका और फिल्म अपना बजट भी निकाल पाने की स्थिति में नजर नहीं आ रही है.

250 करोड़ के करीब बजट वाली इस फिल्म को बनाने में कबीर खाना को 3 साल लग गए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये करीब 3 साल से बन रही थी.

83 Full star cast

इसके निर्देशक कबीर खान की मेहनत और पैसा इसमें लगा हुआ था. कई बार लॉक डाउन की वजह से इसे ओटीटी पर रिलीज का सुझाव निर्देशक को दिया गया लेकिन कबीर खान इस फिल्म को थिएटर में ही रिलीज करना चाहते थे.

ऐसे में आखिरकार यह फिल्म 24 दिसंबर 2021 को थिएटर में रिलीज की गई. स्पोर्ट्स पर आधारित यह फिल्म भावनाओं से भरी हुई हैं. इस फिल्म के साथ भारतीय क्रिकेट टीम का सबसे बड़ा ख़ुशी का पल जुड़ा है. रिलीज के बाद दर्शक थियेटर में उस उत’सु’क्ता से नहीं पहुंचे जितना इसका क्रेज नजर आ रहा था.

Kabir Khan 83 star cast

ऐसे में नतीजा यह हुआ कि, फिल्म को अपना बजट निकालने में भी अब परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस फिल्म ने अब तक 90 करोड़ रुपए की कमाई की है, लेकिन इसका बजट इतना ज्यादा है कि ये आंकड़ा बहुत कम नजर आ रहा है.

उधर इसी समय दो और फ़िल्में काफी चल रही हैं जिसको दर्शकों का अधिक प्यार मिल रहा. शाहरुख़ की जीरो कुछ साल पहले आई थी जिसके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था. लेकिन 83 को तो मानों द्रशकों ने पूरी तरह से नकार दिया हो.

pushpa vs 83 vs Spider man

इसमें पहली अल्लू अर्जुन की पुष्पा है, तो दूरी हॉलीवुड फिल्म स्पाइडर की सीरीज. अल्लू अर्जुन की फिल्म ने हिंदी में 60 करोड़ से अधिक की कमाई के साथ बड़ा रिकॉर्ड बना लिया है. उधर कुल कलेक्शन की बात करें तो यह फिल्म 300 करोड़ का आँकड़ा पार कर चुकी है. जबकि इस फिल्म को बहुत कम स्क्रीन पर रिलीज किया गया है.

उधर बात करें स्पाइडर मैन सीरीज की तो यह फिल्म भी भारत में 200 करोड़ से अधिक की कमाई कर चुकी है. हालांकि इस फिल्म के टिकट काफी महंगे थे और आम फिल्मों के मुकाबले 2 से तीन गुना तक रखे गए हैं.

अगर यह कम होता तो इसकी कमाई भी 100 करोड़ से नीचे ही रहती. बहरहाल हम रणवीर, दीपिका, पंकज त्रिपाठी समेत कई बड़े स्टार से सजी यह बड़ी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पूरी तरह से फेल साबित नजर आ रही है.

इसका खामि’याजा फिल्म मेकर्स और निर्माताओं को उठाना पड़ रहा है. निर्देशक कबीर खान ने ही एक इंटरव्यू में कहा था कि यह फिल्म 18 महीने पहले बनकर तैयार थी. हम चाहते थे लोग इसे बड़े पर्दे पर देखें क्योंकि इसे इसी तरह बनाया गया था. हमने इसे सेफ स्थान पर पहुँचाने की पूरी कोशिश की लेकिन रिलीज के चौथे दिन बाद से ही दिल्ली में थिएटर बंद हो गए. इस बात का मलाल कबीर खान को है कि फिल्म ने उम्मीद के मुताबिक व्यवसाय नहीं किया.

83 box office collection

कबीर खान बातचीत में ये भी खुलासा किया कि कपिल देव ने उन्हें दिलासा दिया कि जब हमने 1983 वर्ल्ड कप जीता, तो हमें भी पैसे नहीं मिले थे. हमें सम्मान मिला. आपने यह फिल्म सम्मान के लिए ही बनाई है और वो आपको मिल रहा है.

जाहिर है दिल्ली में पूरी तरह से थियेटर बंद कर दिए गए. तो उधर सबसे बड़े रीजन महाराष्ट्र में 50 प्रतिशत छ’म’ता के साथ थियेटर खुल रहे हैं. कई अन्य राज्यों में भी कुछ ऐसा ही हाल है जिसका असर फिल्म के कलेक्शन पर पड़ता नजर आ रहा है.

kabir khan film 83 star cast

लेकिन इसके पीछे यह भी वजह है कि, दर्शकों को इस फिल्म में उस तरह का मनोरंजन नहीं मिल सका जो अल्लू अर्जुन और बाकी फिल्मों को मिल रहा है. ऐसे में यह एक तरह से फ्लॉप साबित हुई है.