OMG: न RRR और न ही कश्मीर फाइल..ऑस्कर के लिए भारत से भेजी गई यह फिल्म, जाने नाम..

This film send to Oscars from India

फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े अवार्ड ऑस्कर की काफी समय से चर्चा हो रही है. भारत की तरफ से भेजे जानी फिल्मों को लेकर काफी कयास लगाए जा रहे थे. ऐसा कहा जा रहा था कि इस बा’र RRR के काफी अधिक चांस नजर आ रहे हैं, जिस तरह से विदेशों से फिल्म को प्यार मिल रहा था. उसको देखते हुए बड़े बड़े दिग्गज यही अनुमान लगा रहे थे. लेकीन अब इसकी आधिकारिक जानकारी सामने आ गई कि कौन सी फिल्म ऑस्कर के लिए भेजी गई है.

जी हां ज्यूरी मेंबर्स ने करीब 5 6 फिल्मों में से एक फिल्म को चुना है, वो तो न ही राजामौली की RRR है और न ही कश्मीर फ़ाइल. भारत की तरफ से भेजी जानी फिल्म एक गुजराती फिल्म है.

RRR or Kashmir files fails for oscar entry

आइये आपको बताते हैं इसका नाम और फिल्म की कहानी. जानकारी के लिए बता दें कि, काफी समय से कयास लगाए जा रहे थे कि ऑस्कर के लिए RRR या द कश्मीर फाइल को नॉमिनेट किया जाएगा.

लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने 20 सितंबर को ऑस्कर 2023 के लिए भारत की तरफ से एक गुजराती फिल्म को भेजे जाने की ऑफिशियल एलान कर दिया है. इस फिल्म का नाम है ‘छे’ल्लो शो’ जिसका अंग्रेजी नाम है The Last Film Show’

इस एलान के होने के बाद फिल्म के डायरेक्टर पान नलिन ने ट्वीट कर सोशल मीडिया पर अपनी खुशी जाहिर की है. डायरेक्टर ने लिखा, ‘यह किसी सपने की तरह है. फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया और FFI जूरी मेंबर्स को धन्यवाद,

हमारी फिल्म पर विश्वास करने के लिए शुक्रिया, मैं अब फिर से सांस ले सकता हूं और सिनेमा पर विश्वास कर सकता हूं, जो लोगों को एंटरटेन और इंस्पायर करता है. बता दें कि, 110 मिनट की फिल्म ‘Last Film Show’ की ऑस्कर में एंट्री से हर कोई हैरान रह गया है. अब सोशल मीडिया पर अलग अलग प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं.

बात करें ‘लास्ट फिल्म शो’ की तो यह एक गांव के एक छोटे बच्चे की कहानी है जिसे फिल्मों से प्यार होता है. गुजरात के छ’ला’ला गांव में बच्चा फिल्म देखने के लिए प्रोजेक्शन रूम में एक सिनेमा कर्मी की मदद से पहुंचता है और कई फिल्में देखता है. फिल्में देखते हुए उसकी जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है, फिल्म में सिंगल स्क्रीन सिनेमा कल्चर को दिखाया गया है. ऐसे में अब इस फिल्म के ऑस्कर में जाने से इसके कलाकार और मेकर्स काफी खुश हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि, भारत की तरफ से ऑस्कर नॉमिनेशन की रेस में कई बड़ी फिल्में थीं. इनमे एसएस राजामौली की RRR, विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल, फहद फाजिल की फिल्म मलयंकुंजू और साउथ एक्टर नानी की फिल्म श्याम सिं’घा रॉय शामिल थी. हालांकि ज्यूरी ने ऑस्कर के लिए ऑफिशियल नॉमिनेशन के लिए ‘छे’ल्लो शो’ को चुना, जिसका अंग्रेजी नाम ‘लास्ट फिल्म शो’ है.