यह हैं भारत की टॉप सिनेमा कंपनीज, जाने किस सिनेमा चेन के पास हैं सबसे ज्यादा स्क्रीन्स..

Top Cinema Chain in India

सिनेमा के शौकीनों का तो हर देश में जलवा देखने को मिलता है. हर किसी को शानदार थियेटर में बैठकर फिल्म देखने का आनंद उठाने का मन करता है. देश भर में तमाम सिनेमा हॉल हैं लेकिन इनमे से कुछ कम्पनियां हैं जो देश भर में उपस्थित हैं. वैसे तो आम लोग बस अपने नजदीकी सिनेमा घर पहुंच कर फिल्म देख लेते हैं. लेकिन कई लोग बकायदा स्पेशल और अपने फेवरेट सिनेमा हॉल में ही फिल्म देखना पसंद करते हैं. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि देश में कौन कौन सी सिनेमा कंपनियां हैं.

शायद कई लोग कुछ बड़ी कंपनियों के नाम जानते होंगे जो लगभग हर प्रदेश में हैं. लेकिन आइये आज हम आपको बताते हैं कि आखिर देश की टॉप सिनेमा कंपनियां कौन सी हैं. उनके पास देश भर में कुल कितने मल्टीप्लेक्स हैं. पीवीआर से लेकर Inox और बिग सिनेमा से लेकर कार्निवल जैसे नाम अपने भी सुने होंगे.

Big Cinema Chains of India

PVR यानी प्रिया विलेज रोडशो

जी हां पीवीआर का फूल फॉर्म सुनकर आप हैरान रह गए होंग, लेकिन यही इसका असली नाम है जिसको लोग PVR के नाम से जानते हैं. यह सिनेमा कंपनी देश की सबसे बड़ी और प्रीमियम कंपनियों में है. ये भारत में सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स श्रृंखलाओं में से एक है. यह प्रिया एग्जीबिटर प्राइवेट लिमिटेड और ग्राम रोडशो लिमिटेड के बीच एक संयुक्त गठबंधन था, जो 1997 में शुरू किया गया था.

PVR Cinemas Screens in India
IC: Google

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज पूरे भारत में इनके 64 शहरों में करीब 800 स्क्रीन हैं. इस मल्टीप्लेक्स की खास बात है इसका शानदार और प्रीमियम फिल्म एक्सपीरियंस. कुछ समय पहले पीवीआर और Inox का म’र्ज’र हो गया था, ऐसे में अगर दोनों स्क्रीन्स को जोड़ कर देखें तो इनके पास 1500 स्क्रीन हैं.

Big Cinema / Carnival

दूसरे नंबर पर हम बात करते हैं उस सिनेमा कंपनी की जो रिलायंस ग्रुप की है. जी हां साल 2001 में स्थापित हुई बिग सिनेमा, जिसे एडलेब्स फिल्म्स के रूप में जाना जाता है. यह अनिल अंबानी की रिलायंस मीडियावर्क्स लिमिटेड का एक उपक्रम है.

Carnival Cinema screen size in India
IC: Google

आज के समय में इसका नाम कार्निवल सिनेमाज हो गया है. भारत में बिग सिनेमाघरों को ज्यादातर महाराष्ट्र के मल्टीप्लेक्स आउटलेट्स के साथ-साथ छोटे शहरों में भी देखा जाता है. यह देश के सबसे लोकप्रिय सिनेमा हॉल में से एक है जो टॉउन और छोटे शहरों में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं. रिपोर्ट्स की माने तो, भारत में बिग सिनेमा के लगभग 500 स्क्रीन हैं. उनकी उपस्थिति न केवल भारत में बल्कि अमेरिका, मलेशिया और नीदरलैंड में मौजूद है.

Inox

देश की सबसे बड़ी सिनेमा कंपनीज में से एक Inox भी शामिल है. आइनॉक्स अवकाश लिमिटेड भारत की प्रमुख मल्टीप्लेक्स चेन है. जब हम इनोक्स की बात करते हैं, तो पहली बात जो मन में आती है वह भारत का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव है जिसे 2004 में इनोक्स, गोवा द्वारा होस्ट किया गया था.

Inox Cinema Halls or Screens
IC: Google

Inox ली’जर लिमिटेड इनोक्स समूह का एक हिस्सा है. Inox के सिनेमाज भारत के लगभग 26 शहरों में हैं जिनमें 40 मल्टीप्लेक्स और 151 स्क्रीन हैं. अगर कुल स्क्रीन की बात करें तो Inox के पास करीब 700 स्क्रीन्स हैं. हालांकि आज के समय में Inox का क्रेज लोगों में काफी कम हो गया है, इस सिनेमा हॉल में बैठने में जनता को उतना कम्फर्टेबल नहीं होता है, साथ ही साऊंड भी उतना शानदार नहीं होता. ऐसे में युवाओं को यह कम भा रहा है.

Cinepolis

भारत के सबसे लोकप्रिय और बड़ी सिनेमा कंपनियों में सिनेपोलिस का नाम भी शुमार है. यह फिल्म थिएटर की मैक्सिकन श्रृंखला है इसका नाम सिटी ऑफ सिनेमा है. यदि आप मुंबई अमृतसर या बेंगलुरु और दिल्ली में रहते हैं, तो आप इस नाम से अच्छे खासे परिचित होंगे.

Cinepolis Indias Top Cinema Chain
IC: Google

जानकारी के लिए बता दें कि, मेक्सिको में 97 शहरों में 214 सिनेमाघरों के साथ Cinepolis सबसे बड़ी सिनेमा चेन है. वहीं भारत की बात करें तो इनके देश के करीब 55 शहरों में उपस्थिति है. सिनेपोलिस के पास भारत में लगभग 500 स्क्रीन स्थापित करने का एक दृष्टिकोण है, जिसमें 1500 करोड़ रुपये की लागत आएगी. वहीं वर्तमान में अभी इनके पास 450 स्क्रीन हैं जोकि काफी अधिक और बड़ा नंबर है.

Miraj Cinema

Miraz Cinema Multiplex Look
IC: Google

पैन इण्डिया सिनेमा चेन की लिस्ट में मिराज सिनेमा भी शामिल हैं. यह कंपनी मिराज ग्रुप की शृंखला है जिसको मिराज एंटरटेनमेंट लिमिटड नाम से रजिस्टर है. इस सिनेमा कंपनी के देश के 36 शहरों में सिनेमा हॉल हैं जिनको दर्शक खास अंदाज के लिए जानते हैं.

हालांकि इनके मल्टीप्लेक्स कम है और यह छोटे शहरों और टाउन में काफी लोकप्रिय है. बात करें स्क्रीन्स की तो इनके पास करीब 300 स्क्रीन हैं जिसमे दिल्ली, कानपुर, जयपुर जैसे कई प्रमुख शहर शामिल हैं. मिराज सिनेमा हॉल भी बहुत आकर्षक नहीं होते हैं, हालांकि इनका टिकट प्राइस बाकी के मुकाबले थोड़ा कम रहता है, ऐसे में आम दर्शक भी इस सिनेमा हॉल में फिल्म देखना पसंद करते हैं.