पद्मभूषण से सम्मानित आडवाणी फिल्मों के हैं बड़े शौक़ीन, अमिताभ बच्चन हैं फेवरेट कलाकार

advani ji favourite amitabh

रामलला रथ यात्रा से लेकर बीजेपी को एक नई पहचान देने वालों में शामिल रहे दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी का आज 92वां जन्मदिन है. राजनीति में मुखर रहने वाले आडवाणी (lal krishna advani) फिल्मों के भी बहुत शौक़ीन हैं. आज भी वह फ़िल्में देखने पसंद करते हैं. ऐसे में आइये उनके जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं उनकी लाइफ से जुडी कुछ ख़ास बातें।

 

फिल्मों के हैं बड़े शौक़ीन

राजनीति के साथ ही फिल्मों में भी आडवाणी जी की खासा दिलचस्पी थी. वह अक्सर खाली समय मिलने पर फ़िल्में देखते थे. आपको बता दें कि, उनके फेवरेट स्टार्स में ‘सतयजीत राय, अमिताभ बच्चन, गुरु दत्त शामिल हैं. पत्रकारिता के दौर में उन्होंने फिल्म समीक्षाएं भी लिखीं। इतना नहीं उन्होंने अपना पिछला जन्मदिन फिल्म चक्रव्यूह देखकर सेलिब्रेट किया था। वहीं फिल्मों के साथ ही वह गाने सुनने के भी शौक़ीन थे और लता मंगेशकर उनकी फेवरेट सिंगर हैं.

lalkrishna advani writes dilogue in yogeshwar krishna movie

लिखे डायलॉग और स्क्रीनप्ले, लेकिन रिलीज नहीं हो सकी फिल्म

70 के दशक बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक रामानंद सागर (ramanand sagar) एक फिल्म पर काम कर रहे थे जो कि, कृष्ण भगवान पर आधारित थी. फिल्म का नाम भी तय हो गया था और उसका टाइटल रखा गया था “योगेश्वर कृष्ण” . इस फिल्म में दिग्गज नेता “लाल कृष्ण आडवाणी” (lalkrishna advani) ने डायलॉग और स्क्रीन प्ले लिखा था. बताया जाता है कि, उन्होंने फिल्म का पूरा स्क्रीनप्ले लिखा साथ ही फिल्म के डायलॉग भी लिखे। हालांकि किसी कारण से यह फिल्म आगे नहीं बढ़ पाई और डिब्बा बन्द हो गई. यह बात है साल 1975 की जब रामानंद सागर भगवान कृष्ण पर यह फिल्म बना रहे थे जिसका मुहृत भी निकाल लिया गया था. लेकिन यह रुक है और हमेशा के लिए डिब्बाबंद हो गई.

Related Posts