राजनीति ही नहीं फिल्म से भी जुड़े रहे हैं लाल कृष्ण आडवाणी, इस मशहूर निर्देशक के लिए लिखे डायलॉग

lalkrishna advani writes dilogue in yogeshwar krishna movie

बीजेपी के वरिष्ठ और दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी (lalkrishna advani) आज अपना 92वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. जाहिर है वह भाजपा के सबसे वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, आडवाणी जी का राजनीति के साथ ही फिल्मों से भी खास कनेक्शन रहा है. जी हां यह बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि उन्होंने मशहूर निर्देशक की फिल्म में डायलॉग और स्क्रीन प्ले लिखे हैं.

 

रामानंद सागर की फिल्म “योगेश्वर कृष्णा” में लिखे डायलॉग और स्क्रीनप्ले

70 के दशक बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक रामानंद सागर (ramanand sagar) एक फिल्म पर काम कर रहे थे जो कि, कृष्ण भगवान पर आधारित थी. फिल्म का नाम भी तय हो गया था और उसका टाइटल रखा गया था “योगेश्वर कृष्ण” . इस फिल्म में दिग्गज नेता “लाल कृष्ण आडवाणी” (lalkrishna advani) ने डायलॉग और स्क्रीन प्ले लिखा था. बताया जाता है कि, उन्होंने फिल्म का पूरा स्क्रीनप्ले लिखा साथ ही फिल्म के डायलॉग भी लिखे। हालांकि किसी कारण से यह फिल्म आगे नहीं बढ़ पाई और डिब्बा बन्द हो गई. यह बात है साल 1975 की जब रामानंद सागर भगवान कृष्ण पर यह फिल्म बना रहे थे जिसका मुहृत भी निकाल लिया गया था. लेकिन यह रुक है और हमेशा के लिए डिब्बाबंद हो गई.

yogeshwar krishna movie

 

ऐसी थी फिल्म की स्टार कास्ट

साल 1975 में बन रही फिल्म “योगेश्वर कृष्ण” में टाइटल रोल के लिए शशि कपूर को चुना गया था. वहीं अभिमन्यु के रोल में ‘ऋषि कपूर’ को फ़ाइनल किया गया था. इसके अलावा धर्मेन्द्र को भीम, विनोद खन्ना को कर्ण, जीवन को शकुनि, अमजद खान को दुर्योधन और हेमा मालिनी को द्रौपदी का रोल ऑफर हुआ था। हालांकि फिल्म की पूरी स्टार कास्ट और तैयारी के बावजूद भी फिल्म रिलीज नहीं हो सकीय जिसके बाद रामानंद ने दूरदर्शन पर इसको सीरियल के रूप में प्रसारित किया जो आज भी लोगों के जहन में है.

Related Posts