जानिये कितनी संपत्ति के मालिक हैं शिल्पा के पति राज कुंद्रा, कैसे कमाया इतना अपार धन दौलत..

Raj Kundra Luxary Properties

फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति के रूप में पहचाने जाने वाले राज कुंद्रा एक बहुत बड़े बिजनैसमैन भी हैं. जी हां वैसे तो भारत में लोग उन्हें बिजनेसमैन से ज्यादा एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति के रूप में जानते हैं, जबकि दुनिया के कई शहरों में उनकी छवि एक सफल बिजनेसमैन की है.

वो एक ऐसे व्यवसायी हैं, जिसने अपने दम पर ये मुकाम हासिल किया है. आज हम आपको राज के इसी सफर के बारे में बताते हैं और कहां तक उनका व्यापर फैला है.

Raj kundra or Shilpa Luxary Life style

पिछले दिनों अपने एक कार’नामे की वजह से जबरदस्त सुर्ख़ियों में रहने वाले राज का बचपन तो बेहद साधारण लोगों की तरह ही बीता है.

ऐसा कहा जाता है कि, राज को उनके माता-पिता ने मुश्किलों से पाला है. उन्होंने बचपन से ही पैसे की कीमत समझी है. जब वो 18 साल के हुए तो पिता ने कहा, ‘या तो हमारा रेस्टोरेंट चलाओ या फिर खुद का काम शुरू करो।’

Raj Kundra Family photo

पिता की बात ने राज को बनाया दुनिया का बड़ा बिजनेसमैन

जी हां पिता द्वारा कही गई बात को राज ने बेहद गंभीरता से लिया और इसके बाद अपनी यात्रा शुरू कर दी. जेब में कुछ पैसे लेकर राज सबसे पहले दुबई गए. हीरा कारोबारियों से मिले, लेकिन बात नहीं बनी.

Raj Kundra struggle days

राज वहां से नेपाल गए. कुछ पशमीना शॉलें खरीदीं और उन्हें ब्रिटेन के कुछ ब्रान्डेड स्टोर के जरिए बेचना शुरू किया। जितनी जल्दी ये कारोबार बढ़ा, उतनी ही जल्दी इसमें प्रतिस्पर्धा भी बढ़ गई। इसके बाद हीरे का कारोबार करने राज दोबारा दुबई गए.

पिता बस कंडक्टर थे और बाद में बनाया रेस्टोरेंट

आपको बता दें कि, राज के पिता लंदन में बस कंडक्टर थे लेकिन बाद में उन्होंने भी अपना एक रेस्टोरेंट खोल लिया था.

Raj Kundra cover face Look

उधर राज को भी शुरू से ही बिजनेस में इंट्रेस्ट था. ऐसे में बड़े और समझदार होने के बाद उन्होंने शुरुआत नेपाल में पश्मीना शॉल बेचने से की और फिर दुबई जाकर Essential General Trading LLC नाम की कंपनी बनाई.

इस कंपनी के जरिए वो मेटल्स, कंस्ट्रक्शंस, माइ’निंग में डील करने लगे. इसके बाद तो उन्होंने और भी कई क्षेत्रों में काम करना शुरू कर दिया और बड़ा एंपायर बना लिया.

बचपन में सुपर कार खरीदने का सपना देखते थे

Raj kundra super cars

खुद राज कुंद्रा ने कुछ साल पहले एक इंटरव्यू में कहा था, ‘आज मैं जिस ऐशो-आराम की जिंदगी जी रहा हूं, बचपन में मेरी लाइफ इससे बिल्कुल उलट थी।’आज उनके पास एक से बढ़कर एक लग्जरी कारों का का’फिला है, जो पहले किसी सपने की तरह था.

इन 9 कंपनियों के मालिक हैं राज

Raj kundra Companies list

जी हां राज कुंद्रा एक दो नहीं बल्कि 9 बड़ी कंपनियों के मालिक हैं. ये कंपनियां हैं- सिनेमेशन मीडिया वर्क्स, बास्टियन हॉस्पिटेलिटी, कुंद्रा कंस्ट्रक्शंस, जेएल स्ट्रीम, एक्वा एनर्जी बेवरे’जेज, वियान इंडस्ट्रीज, होल एंड देम सम प्राइवेट लिमिटेड, और क्लियरकॉम प्राइवेट मीडिया.

कई देशों तक फैला है कुंद्रा का व्यापार

ख़बरों की मानें तो, राज का बिजनेस कई क्षेत्रों में पैर पसार चुका है. वो देश के टॉप बिजनेस मैन में शुमार है. यही नहीं भारत के साथ ही वह दुनिया के कई देशों तक उनका व्यापार फैला है.

Raj kundra Business in 10 countries

साल 2004 में ब्रिटिश मैगजीन ने उन्हें टॉप 198 अमीर ब्रिटिश एशियन बताया था. तब से अब तक उनकी संपत्ति में बेहिसाब बढ़ोतरी हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पिछले एक दशक में उनकी संपत्ति में 80 फीसदी का इजाफा हुआ है.

सभी बड़े सुपर स्टार्स से अधिक है राज की कमाई

जी हां इस बार की सुनकर आपको थोड़ी हैरानी हो रही होगी लेकिन यह सच है, राज के आगे बड़े बड़े सुपरटर्स भी कुछ नहीं हैं. एक साल में उनकी कमाई 1200 करोड़ रुपए है.

Raj kundra net worth

जो बॉलीवुड के किसी भी सुपर स्टार से कहीं ज्यादा है. starsnetworth.in वेबसाइट की माने तो राज ने 2017 में 2300 करोड़ रुपए, 2019 में 2350 करोड़ और 2020 में 2500 करोड़ रुपए तक कमाए. उनकी कुल संपत्ति 2900 करोड़ रुपये हैं.