कानपुर में हुआ जन्म..गरीबी में गुजारे दिन, अमिताभ की आवाज निकालकर बन गए स्टार कॉमेडियन

Raju Shrivastava Journey From Kanpur to Mumbai

ग’जो’दर भैया के नाम से मशहूर कॉमेडी के बादशाह राजू श्रीवास्तव अब हमारे बीच नहीं रहे. राजू अब दुनिया को अलविदा कह गए हैं और इस खबर के सामने आने के बाद हर कोई बेहद भावुक नजर आ रहा है. आम नागरिक से लेकर फैन्स और बड़े बड़े स्टार्स राजू को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. जाहिर है राजू ने बेहद गरीबी से निकलकर देश भर में अपना नाम बनाया था.

वह जन्मे तो एक छोटे शहर में थे लेकिन उसके बाद उन्होंने अपने टैलेंट के जरिये देश भर में अपना बड़ा नाम बनाया. आपको बता दें कि, राजू का जन्म 25 दिसंबर 1963 को कानपुर में हुआ था.

Raju shrivastava journey

वह हमेशा से कॉमेडियन बनने की ख्वाहिश रखते थे. स्कूल के समय से लेकर कॉलेज तक में वह अपने अंदाज से लोगों को हंसाते थे. इसके बाद अमिताभ बच्चन की निकालकर वह लोगों के बीच काफी मशहूर हुए.

मुंबई आने के बाद राजू ने बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया था. वह बिग बॉस सीजन 3 में भी प्रतिभागी रह चुके हैं. इसके अलावा वह कई मशहूर शो में जज के तौर पर भी नजर आये., लेकिन अब वह 58 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए.

Raju political journey

राजू एक ऐसे कलाकार रहे जिन्होंने कॉमेडी से लेकर राजनीति तक सब कुछ किया. जी हां राजू श्रीवास्तव कॉमेडियन होने के साथ- साथ अभिनेता और पॉलिटिशियन भी थे. आपको बता दें कि राजू के पिता एक रमेश चंद्र श्रीवास्तव मशहूर एक कवि थे.

वो जिंदगी में ऊंचा मुकाम हासिल करना चाहते थे और अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते थे इसलिए वो साल 1982 में मुंबई आ गए. मुंबई आने के समय उन्होंने अपना गु’जा’रा करने के लिए ऑटो रिक्शा चलाया और धीरे-धीरे अपनी पहचान बनानी शुरू की.

Raju Shrivastava Laughter challenge Show

वहीं राजू के करियर को टर्निंग पॉइंट उस वक्त मिला जब वह मशहूर कॉमेडी शो का हिस्सा बने. यह शो था ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ जिसमें राजू उप विजेता बने और इसके बाद वह रातों-रात स्टार बन गए. उनकी पॉपुलैरिटी लगातार बढ़ती चली गई.

इसके बाद वो कई शोज में भी नजर आए. यही नहीं इसी पॉपुलेरिटी के बाद राजू को ‘बिग बॉस-3 का हिस्सा बनने का मौका भी मिला. राजू ने ज्यादातर शो में अमिताभ बच्चन की आवाज निकालकर ही दर्शकों का दिल जीता. उनके इस अंदाज ने ही उनको अलग पहचान दी और देखते ही देखते वह दर्शकों के फेवरेट बन गए.

Amitabh Voice make Raju Successful

उस वक्त मिमिक्री का इतना क्रेज नहीं था, लेकिन राजू ने इसे शुरू किया था और शो में अमिताभ के अंदाज में लोगों को कहानी सुनकर हंसाने का काम करते थे. यही उनकी पहचान बनी, हालांकि बाद में राजू ने अपने अलग किरदार बनाये जिससे उनको ग’जो’दर भैया का नाम मिला.

वहीं कुछ साल बाद कॉमेडी शो ‘महा मुकबाला सीजन-6’ और ‘नच बलिए’ जैसे शो में दिखाई दिए और उन्हें घर-घर में पहचान मिली. इसके बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा. राजू पहले समाजवादी पार्टी के साथ जुड़े रहे और उसके कई साल बाद उन्होंने भाजपा ज्वाइन कर ली. वह उत्तर प्रदेश की फिल्म से जुड़ी एक एशोशिएशन के अध्यक्ष भी रहे.

Raju Shrivastava Best Roles

बात करें फिल्मों की तो, राजू श्रीवास्तव ने बॉलीवुड में अनिल कपूर की फिल्म ‘ते’जा’ब’ से सिनेमा में कदम रखा. इस फिल्म में उन्होंने अपनी शानदार कॉमेडी से लोगों का दिल जीता. इसके बाद उन्होंने सलमान खान की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में ट्रक क्लीनर का रोल निभाया. इसी के साथ वो कई फिल्मों में छोटे-छोटे किरदारों में नजर आए.